Rehna Shahjahan Word Record : 24 घण्टाें में 81 सर्टिफिकेट हासिल किये

Rehna Shahjahan Word Record : सभी जानते है कि किसी भी प्रकार का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना कोई आसान बात नहीं है‚ इसके लिए वर्षों की कड़ी मेहनत, तपस्या, प्लानिंग और लगन की आवश्यकता होती है। आपने अभी तक कई प्रकार के वर्ल्ड रिकार्ड के बारे में सुना होगा‚ लेकिन आज हम आपको एक ऐसे Word Record के बारे में बताने जा रहे हैं‚ अपने आप में ही बेहद खास है।

Rehna Shahjahan Word Record

भारत के केरल (Kerala) की रहने वाली रेहना शाहजहां (Rehna Shahjahan) ने 24 घंटे में 81 सर्टिफिकेट (World Record of 81 Certificate) हासिल करके भारत (India) का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। Rehna Shahjahan ने 1 दिन में कुल 81 ऑनलाइन स्टडी कोर्स पूरे कर कीर्तिमान हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं।

Rehna Shahjahan Word Record
Source: Dailyindia.net

आधे नंबर की वजह से नहीं मिला जामिया में एडमिशन

एक वक्त ऐसा भी था जब महज आधे नंबर से उन्हें Jamia Millia Islamia में M.Com में दाखिला नहीं मिल सका था। REHNA SHAHJAHAN JAMIA MILLIA ISLAMIA से M.Com की डिग्री हासिल करना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने Entrance Exam भी दिया था‚ लेकिन मात्र आधा नंबर कम होने की कारण उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाया। लेकिन रेहाना शाहजहाँ ने हिम्मत नहीं हारी और 25 साल की रेहना ने दो PG Courses के लिए Online Admission ले लिया। Social Work and counseling and guidance में डिप्लोमा लेने के लिए एडमिशन लिया। इसके अतिरिक्त Rehna Shajahan CAT का एग्जाम भी पास कर चुकी हैं।

Rehna Shahjahan Word Record की बात करें तो उन्होंने प्रत्येक घण्टें में 3 से ज्यादा सर्टिफिकेट हासिल किये है। इससे पहले यह रिकार्ड 1 दिन में 75 सर्टिफिकेट हासिल करने का था।

बाद में जामिया में मिला एडमिशन

रेहना (Rehna Shahjahan Word Record) मैनेजमेंट (Management) की पढ़ाई भी करना चाहती थीं‚ CAT की तैयारी के बाद उन्होंने कैट की परीक्षा भी Qualify कर ली। जिसके माध्यम से उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Milia Islamia) में MBA में एडमिशन ले लिया।

हम सभी को रेहाना शाहजहाँ की जिन्दगी से सीख लेनी चाहिए‚ कि एक कार्य में फेल होने से जिन्दगी रुक नहीं जाती। हमें अपनी असफलताओं से सीख लेते हुये जिन्दगी में आगे बढ़ते रहना चाहिए।

Quotes on failure

“It’s failure that gives you the proper perspective on success.”

“I have not failed. I’ve just found 10,000 ways that won’t work.” – Thomas A. Edison

“Success is not final, failure is not fatal: it is the courage to continue that counts.” – Winston Churchill

“There is only one thing that makes a dream impossible to achieve: the fear of failure.” – Paulo Coelho

“Success is stumbling from failure to failure with no loss of enthusiasm.” – Winston Churchill

Quotes about failure and learning

Life is a thorough university; pain and hardship are its distinguished professors.

Learn from your minor mistakes before they become major ones.

Every time there is a mistake, learn from it, change the plan and keep moving forward.

Meet your failure as the bigger person, learn the lesson, make changes in your plan and work again.

Leave a Comment

%d bloggers like this: