Queen Elizabeth II Biography in Hindi

इस आर्टिकल ( Queen Elizabeth II Biography in Hindi ) में हम आपको ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जीवन से जुड़े कुछ तथ्यों को साझा करेंगें। जैसा कि आप में अधिकांश को जानकारी होगी कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर 2022 को (Queen Elizabeth Death) हो गया है। Media Reports के अनुसार वह काफी दिनों से बीमार चल रहीं थी और इस समय Balmoral Castle in Scotland में रह रही थी। Biography of Queen Elizabeth II in Hindi

बताया जा रहा है कि महारानी एलिजाबेथ एपिसोडिक मोबिलिटी नामक की बीमारी से पीड़ित थी‚ जिसके कारण से उन्हें खड़े होने और चलने में काफी दिक्कत हो रही थी। इसी वर्ष माह फरवरी में महारानी कोरोना भी हुआ था‚ कुछ समय से एलिजा बेथ की हालत नाज़ुक थी और डॉक्टर की टीम की देखरेख में थी। महारानी एलिजा बेथ बीमार होने के चलते Balmoral Castle में रह रही थी और यही से अपने सारे आधिकारिक कार्य भी देख रही थी।

Queen Elizabeth 2nd Life Facts

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का जीवन परिचय

Queen Elizabeth II Biography in Hindi

नाम (Name) महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
असली नाम (Queen Elizabeth II Real Name) एलिज़बेथ ऐलेक्ज़ैंड्रा मैरी
जन्म तारीख (Date Of Birth) 21 अप्रैल 1926
जन्म स्थान (Place) मेफेयर, लंदन, इंग्लैंड
पिता का नाम (Elizabeth Father’s Name) ड्यूक ऑफ आर्क अल्बर्ट
माता का नाम (Elizabeth Mother’s Name) एलिजाबेथ एंजेला मॉर्गरीट बोवेस-ल्यों
पति का नाम (Elizabeth Husband’s Name) राजकुमार फिलिप
बहन का नाम (Elizabeth Sister Name) राजकुमारी मार्गरेट
बच्चों के नाम (Elizabeth Children Names) राजकुमार एंड्रयू, चार्ल्स, ऐने, और राजकुमार एडवर्ड
पोते का नाम प्रिंस विलियम, प्रिंस हैरी, जेम्स,
ब्रिटेन की महारानी कब बनी 2 जून 1953 को
घराना (House) विंडसर राजघराना
स्थायी पता (Address) बाल्मोरल कासल, स्कॉटलैंड
उम्र (Age) 96 साल (मृत्यु के समय)
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 8 सितंबर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death) बाल्मोरल कासल, स्कॉटलैंड
मृत्यु की वजह  (Reason Of Death) लंबी बीमारी के चलते

Queen Elizabeth II (महारानी एलिजाबेथ II)

6 फरवरी 1952 को महारानी एलिज़ाबेथ का भव्य राज्याभिषेक करते हुये लाइव टेलीकास्ट किया गया‚ भारत में दूरदर्शन पर इसका प्रसारण किया गया। 2 जून 1953 को एलिज़ाबेथ द्वितीय की ब्रिटेन की महारानी के रुप में ताजपोशी की गयी। महारानी की शादी राजकुमार फिलिप से हुई और महारानी के रुप में इन्होने ब्रिटेन पर 70 सालों तक राज किया था।

Queen Elizabeth birth place Bruton Street, London, United Kingdom है। Queen Elizabeth का जन्म 21 April 1926 को हुआ जब उनके दादा जॉर्ज़ पंचम का शासन हुआ करता था। एलिज़ाबेथ के पिता का नाम Albert Frederick Arthur George था और इनकी माँ का नाम एलिजाबेथ एंजेला मॉर्गरीट बोवेस-ल्यों था‚ जो बाद में एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth The Queen Mother) के नाम से जाने जानी लगी।

महारानी एलिज़ाबेथ अपने जीवन मे कभी स्कूल नही गई‚ घर ही प्राइवेट टीचर और माँ से पढाई करके इन्होनें कई भाषाओं का ज्ञान अर्जित किया। उन्हें पालतू कुत्ते और घोडों से बेहद प्यार था. महारानी का स्वभाव काफी प्रिय और जिम्मेदार था।

Queen Elizabeth II Marriage

महारानी एलिज़ाबेथ ने 20 नवंबर 1947 को प्रिंस फ़िलिप यानी ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा से शादी की. महारानी के पति प्रिंस फ़िलिप उनके दूर के रिलेशन में थे. महारानी को सिर्फ 13 साल की उम्र में प्रिंस फ़िलिप से मोहब्बत हो गई थी. इनकी शादी के समय इन शाही जोड़े को देखने के लिए बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के बाहर कई हजारो लोगो का हुजूम उमड़ा था. महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंस फ़िलिप की शादी के समय भारत अपनी आज़ादी का जश्न मानाने में व्यस्त था.

इनके चार बच्चे है. पहले बेटे (Elizabeth II Children) के रूप में प्रिंस चार्ल्स हुए जो साल 1948 में पैदा हुए. इनके बाद बकिंघम पैलेस में साल 1950 में राजकुमारी ऐनी का जन्म हुआ.

महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंस फ़िलिप ने साल 1947 में शादी की और शादी के 73 साल बाद प्रिंस फ़िलिप ने महारानी एलिज़ाबेथ को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. 9 अप्रैल 2021 को 99 साल की उम्र में प्रिंस फिलिप की मौत हो गई. उस वक्त यह कपल लंदन के विंड्सर कासल में रह रहा था.

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का सफ़र (Queen Elizabeth II Journey)

  • महारानी एलिज़ाबेथ और उनके पति प्रिंस फ़िलिप शादी के 5 साल बाद साल 1952 में केन्या के दौरे पर गए थे उसी दौरान उनके पिता जार्ज छठे बीमार चल रहे थे और 6 फरवरी 1952 को उनका निधन हो गया. उस समय महारानी एलिज़ाबेथ सिर्फ 25 साल की थी. उनके पिता के ऐसे चले जाने से उस दिन सब कुछ बदल गया. और उन्हें महारानी घोषित कर दिया.
  • साल 1953 और 2 जून के दिन वेस्टमिन्स्टर ऐबी में महारानी एलिज़ाबेथ का राज्याभिषेक हुआ. तब से लेकर अब तक महारानी ब्रिटेन के 14 प्राइम मिनिस्टर के साथ कार्य कर चुकी थीं.
  • महारानी को जब ब्रिटेन की गद्दी मिली और इस ताजपोशी के साथ वह ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, कनाडा समेत कॉमनवेल्थ देशों की भी शासक बन गई.
  • महारानी का दो बार जन्मदिन मनाया जाता था,  पहला उनका जन्मदिन जो 21 अप्रैल को आता है और दूसरा 17 जून जो ताजपोशी के बाद ऑफिसियल रूप से मनाया जाता है. इस दिन परेड निकलती है और ब्रिटेन के लोग वहा मौजूद होते है.
  • द्वितीय विश्वयुद्ध के कई देश ब्रिटेन के हाथों से फिसलते जा रहे थे, जिस वजह से ब्रिटेन की आर्थिक और राजनीतिक स्थिति कमजोर पड़ गई. जहा एक तरह तीन सदियों से पॉवर में रहा ब्रिटेन लेकिन यहाँ पर टूट गया था.
  • महारानी एलिज़ाबेथ ने कॉमनवेल्थ के जरिए कई देशों को ब्रिटेन से जोड़ने का रास्ता बनाया लेकिन फिर भी ब्रिटेन का पतन नहीं रुका.

Queen Elizabeth II Net Worth

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की नेट वर्थ की बात करे तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इनके पास 34 अरब रुपये से अधिक की सम्पति है. उनके पास एबेरडीनशर में बाल्मोरल किला, नॉरफोक में सैंड्रिंघम हाउस और कई घर है. इनके अलावा जेवरात, शाही कलेक्शन, कलाकृतियां, शाही गहने सहित 10 लाख से अधिक चीज़े शामिल हैं जिनकी कीमत 10 अरब रुपये बताई जाती है. महारानी एलिज़ाबेथ के पास लंदन के अलावा स्कॉटलैंड और आयरलैंड में भी प्रोपर्टी है.

Queen Elizabeth II Death

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर 2022 को 96 साल की उम्र में निधन (Queen Elizabeth Died) हो गया. महारानी लंबे समय से बीमार थी और स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में उन्होंने अंतिम साँस ली. गुरुवार को उनकी हालत ख़राब (Queen Elizabeth Health) होती जा रही थी जिसके बाद डॉक्टर की निगरानी में इलाज हुआ लेकिन उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इनके निधन पर दुख जाहिर किया और कहा – महारानी एलिजाबेथ को हमारे समय की एक दिग्गज शासक के रूप में याद किया जाएगा. दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं है और उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं.

Queen Elizabeth II Interesting Fact

  1. महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप इन्हें प्यार से लिलिबेट बुलाते थे.
  2. 2 जून 1953 को वेस्टमिंस्टर एबे में एलिज़ाबेथ की ताजपोशी हुई इस प्रोग्राम को लाइव दो करोड़ से ज्यादा लोगो ने देखा था.
  3. महारानी एलिज़ाबेथ के पास कोई पासपोर्ट नही था क्यों यह खुद लोगो के पासपोर्ट जारी करती है.
  4. साल 1957 में पहली बार टीवी के जरिये महारानी एलिजाबेथ ने लोगों को संबोधित किया.
  5. अक्टूबर 1965 में पॉपुलर म्यूजिक बैंड ‘बीटल्स’ महारानी एलिजाबेथ से मिलने बकिंघम पैलेस पहुंचे.
  6. महारानी एलिजाबेथ पहली बार साल 1986 में चीन के दौरे पर गई थी.
  7. महारानी एलिजाबेथ को पालतू कुत्तो का शौक था उनके पास कॉर्गी ब्रीड के डॉग्स थे.
  8. साल 2012 में महारानी एलिजाबेथ एक्टर डेनियल क्रेग के साथ लंदन ओलंपिक सेरेमनी में साथ पहुचकर लोगो को सपराइज दिया था.
  9. साल 1970 में महारानी एलिजाबेथ की पहली शाही यात्रा ऑस्ट्रेलिया की थी.
  10. जून 2022 में महारानी के 70 साल के शासन की प्लेटिनम जुबली मनाई गई. प्लैटिनम जुबली कार्यक्रम शाही हिस्ट्री में पहला कार्यक्रम था. 

निष्कर्ष :- तो आज के इस लेख में आपने जाना महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का जीवन परिचय (Queen Elizabeth II Biography in hindi) के बारे में. उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

FAQ

Q : महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का निधन कब हुआ?
Ans : 8 सितंबर 2022 को

Q : महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के कितने बच्चे हैं?
Ans : महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के चार बच्चे है जिनके नाम है राजकुमार एंड्रयू, चार्ल्स, ऐने, और राजकुमार एडवर्ड।

Q : रानी एलिजाबेथ द्वितीय भारत कब आई थी?
Ans : 21 जनवरी 1961 को

Q : एलिजाबेथ द्वितीय किस देश की रानी थी
Ans : ब्रिटेन की महारानी

Leave a Comment

%d bloggers like this: