Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi

Best 15 Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi

हम इस आर्टिकल के द्वारा Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi पूर्व प्रधानमंत्री स्व० लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य Amazing Facts about Lal Bahadur Shastri in Hindi का संकलन लेकर आये हैं‚ जो शायद ही आपने सुने होगें।

लाल बहादुर शास्त्री जी का संक्षिप्त जीवन परिचय

Lal Bahadur Shastri का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश में स्थित मुगलसराय, वाराणसी में हुआ था। उनके पिता शारदा प्रसाद श्रीवास्तव‚ राजस्व विभाग में क्लर्क के पद पर कार्यरत रहे थे। उनकी माता का नाम रामदुलारी था। उनकी शुरू की शिक्षा मध्य रेलवे इंटर कॉलेज मुगलसराय और वाराणसी में हुई और इसके बाद वर्ष 1926 में उन्होंने काशी विद्यापीठ से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की।

वर्ष 1927 में उनका विवाह ललिता देवी जी से हुआ और लाल बहादुर शास्त्री के 06 बच्चे थे। पं० जवाहर लाल नेहरु के निधन के पश्चात् 9 जून, 1964 को वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने | 11 जनवरी 1966 को उनकी उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में आकस्मिक देहांत हो गया |

Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi

1- लाल बहादुर शास्त्री ने विषम परिस्थितियों में शिक्षा हासिल की। कहा जाता है कि वह नदी तैरकर रोज स्कूल जाया करते थे।

2- 16 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और गांधी जी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गए।

Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi
Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi

3- श्री लाल बहादुर शास्त्री जी का असली नाम लाल बहादुर श्रीवास्तव था | शास्त्री की उपाधि उन्हें काशी विद्यापीठ से स्नातक की शिक्षा पूर्ण करने के बाद मिली जिसके बाद वह अपने नाम के आगे शास्त्री लगाने लगे |

Also Read This:- List Of Prime Ministers of India In Hindi

4- श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपने विवाह के समय दहेज प्रथा के विरुद्ध जाकर मात्र खादी का कपड़ा और चरखा ही स्वीकार किया |

5- लाल बहादुर शास्त्री जी असहयोग आंदोलन के लिए पहली बार जब जेल गए तो उनकी उम्र 17 साल थी। बालिग न होने की वजह से उनको छोड़ दिया गया।

लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें

6- श्री लाल बहादुर शास्त्री जी लाला लाजपत राय द्वारा स्थापित लोक सेवक मंडल के भी आजीवन सदस्य रहे थे।

7- लाल बहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री बनने से पहले रेल मंत्री, परिवहन एवं संचार मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, गृह मंत्री एवं नेहरू जी की बीमारी के दौरान बिना विभाग के मंत्री रहे।

Also Read this:- Kabir Das Ke Dohe In Hindi

8- जब वह ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर बने तो सबसे पहले उन्होंने ही इस इंडस्ट्री में महिलाओं को बतौर कंडक्टर एवं महिला सीट के प्रावधान की शुरुआत की।

Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi
Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi

9- श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने ही भ्रष्टाचार निरोधक समिति का प्रावधान, रेलवे में थर्ड क्लास का प्रावधान जैसे कई प्रावधान बनाये थे |

10- शास्त्री जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद 1965 में भारत पाकिस्तान का युद्ध हुआ जिसमें शास्त्री जी ने विषम परिस्थितियों में देश को पूरी मजबूरी के साथ संभाले रखा।

लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में खास बातें

11- श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरांन ही वर्ष 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय सेना के जवानों और किसानों का मनोबल बढ़ाने के लिए जय जवान जय किसान का नारा दिया और उनका ये नारा आज भी बहुत प्रचलित है |

Also Read this:- +50 GK question on Mughal Empire in Hindi

12- लाल बहादुर शास्त्री जी ने पाकिस्तान से युद्ध के बाद देश में हो रही अनाज की कमी और अमेरिका द्वारा भारत को अनाज ना देने की धमकी के बाद सभी देशवासियों से हफ्ते में 1 दिन का खाना 1 वक्त के लिए छोड़ने की अपील की और इसी समय उन्होंने देशवासियों को ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया।

13-  शास्त्री जी ने ही अपने प्रधानमंत्री पद के कार्यकाल के दौरान उन्होंने हरित और श्वेत क्रांति को प्रोत्साहित और बढ़ावा दिया एवं गुजरात के आनंद में स्थित अमूल दूध सहकारी के साथ मिलकर राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना की |

लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में खास बातें
लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में खास बातें

14- लाल बहादुर शास्त्री के बारे में एक किस्सा काफी मशहूर है। पीएम रहते हुए उन्हें परिवार के लोगों ने एक कार खरीदने के लिए कहा था। उन्हें फिएट की कार के लिए 12,000 रुपये की जरूरत थी। हालांकि, उनके पास में केवल 7000 रुपये ही थे। इस कार के लिए उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से 5,000 रुपये का लोन लिया था।  

Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi
लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में खास बातें

15- लाल बहादुर शास्त्री जी 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद में पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर करार के महज 12 घंटे बाद (11 जनवरी) को अंतिम सांस ली थी। उनकी मृत्यु को आज भी एक रहस्य माना जाता है। वह मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति थे।

आपका सहयोग- 

दोस्‍तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi जरूर पसंद आया होगा. यदि आपको यह संग्रह पसंद आया है तो कृपया Amazing Facts about Lal Bahadur Shastri से सम्बंधित इस पोस्ट को अपने मित्र और परिवारजनों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

हमें आशा है कि ये Lal Bahadur Shastri Facts In Hindi से सम्बंधित हमारा पोस्टआपको पसन्‍द आये होगें. इसके अलावा अगर आपने अभी तक हमें सोशल मीडिया जैसे instagram और facebook पर फॉलो नहीं किया है तो जल्द ही कर लीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published.